बारिश का येलो अलर्ट पर एक बूंद भी नहीं… दिल्ली में गर्मी-उमस से हाल बेहाल, जानें 5 राज्यों का मौसम

दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को एक बार फिर मौसम विभाग पूर्वानुमान में फेल हो गया. मौसम विभाग ने मंगलवार से तीन दिन तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था. दावा किया था कि दिन भर बादलों की आवाजाही रहेगी और तापमान भी कम होगा, लेकिन मंगलवार को पूरे दिन ना केवल चटखदार धूप निकली, बल्कि आद्रता भी बढ़ कर 85 फीसदी पर पहुंच गई. इसी प्रकार न्यूनतम और अधिकतम तापमान का अंतर भी काफी कम हो गया. इसके चलते लोग दिन में तो गर्मी से बेहाल रहे ही, रात में भी चैन की नींद नहीं सो पाए.

अब मौसम विभाग ने बुधवार के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट और उसके बाद अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. दावा किया है कि इन तीन दिनों में दिल्ली एनसीआर में अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग के नए पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. दोपहर बाद गरज के साथ कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है. दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है.

बारिश के बाद भी आज नहीं मिलेगी राहत
भारतीय मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र से जारी रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकता है. उम्मीद है कि बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूतनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. हालांकि मौसम विभाग का यह भी दावा है कि बुधवार को आद्रता 65 फीसदी से अधिक होने की वजह से लोगों को चिपचिपी गर्मी से कुछ खास राहत नहीं मिलने वाली. हालांकि लगातार बारिश का दौर जारी रहने से गुरुवार से उमस में भी कमी आएगी.

12 साल में पहली बार जुलाई में इतनी गर्मी
बता दें कि मंगलवार को दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूतनतम 33 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 12 सालों में पहली बार जुलाई माह में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इससे पहले जुलाई माह में अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक दर्ज हो चुका है. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मध्य भारत के में मानसून की अक्षीय रेखा अब तक सक्रिय थी, यह गंगा के मैदानी भाग की ओर बढ़ रही है.

यूपी में कई जगह बारिश शुरू
इसके चलते मध्य भारत को अब बाढ़ और बारिश जैसे हालात से थोड़ी राहत मिलेगी. वहीं अब दिल्ली से लेकर हरियाणा-पंजाब तक और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान तक अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना है. उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर, फैजाबाद, आजमगढ़ आदि जिलों में बुधवार की सुबह हल्की बारिश हुई. इसी प्रकार बलिया, गाजीपुर, मऊ में भी कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो रही है. उधर, हरियाणा-पंजाब, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं.

Related posts

Leave a Comment